Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana UP 2024: यूपी सरकार बेटियों को दे रही हैं 25 हजार रुपये, यहाँ से जाने आवेदन करने का तरीका!

Kanya Sumangala Yojana:- यूपी सरकार महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए अलग-अलग योजनाएं चलाती है और उनमें से एक है मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना। यह योजना लड़की के जन्म के बाद छह भागों में वित्तीय सहायता देती है। आवेदन करने के लिए आप महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2024 का लक्ष्य बेटियों के बारे में नकारात्मक धारणाओं को बदलना है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको आवेदन करना होगा और आवेदन प्रक्रिया इस लेख में बताई गई है। आप कन्या सुमंगला योजना 2024 के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पा सकते हैं।

भारतीय समाज जटिल और संवेदनशील है, और महिलाओं और लड़कियों को सामाजिक, धार्मिक, शैक्षिक और पारिवारिक परिस्थितियों के कारण लंबे समय से अन्याय का सामना करना पड़ रहा है। कन्या भ्रूण हत्या, असमान लिंग अनुपात, बाल विवाह और नकारात्मक पारिवारिक दृष्टिकोण जैसी समस्याओं ने महिलाओं और लड़कियों को उनके मूल अधिकारों से दूर कर दिया है। इन समस्याओं के समाधान के लिए सरकारी और गैर-सरकारी संगठन काम कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री Kanya Sumangala Yojana 2024 इसी दिशा में एक और कदम है। इस योजना का उद्देश्य लड़कियों और महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है , उनके विकास के लिए नए अवसर प्रदान करना है। इसका उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या और बाल विवाह जैसी समस्याओं को निपटना है, साथ ही लड़कियों के लिए शैक्षिक और नौकरी की संभावनाओं को बढ़ाना है।

योजना का नाममुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना
आरंभ तिथि25.10.2019
लाभार्थी (Beneficiary)उत्तर प्रदेश की बेटी
विभागउत्तर प्रदेश सरकार का महिला एवं बाल विकास विभाग।
Official websitehttp://mksy.up.gov.in/women_welfare

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में बेटियों की शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए Kanya Sumangala Yojana शुरू की है। इस योजना के तहत जन्म से लेकर स्नातक होने तक प्रत्येक लड़की को चरणों में कुल 25 हजार रुपये दिए जाते हैं। यह राशि 6 किस्तों में दी जाती है। सरकार ने इस योजना के लिए कुल 1,200 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। अब तक इस योजना से 9.92 लाख लाभार्थी लाभान्वित हो चुके हैं। इसके अतिरिक्त, वर्ष 2022 में अकेले 1.01 लाख और लाभार्थी जोड़े जाएंगे, जिससे योजना की पहुंच और समर्थन का और विस्तार होगा।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2024 लड़कियों के सशक्तीकरण और कल्याण के उद्देश्य से लाभ प्रदान करती है। नवजात लड़कियों को एकमुश्त राशि मिलती है, और एक वर्ष के भीतर पूर्ण टीकाकरण करवाने वाली लड़कियों को भी वित्तीय सहायता मिलती है। चालू शैक्षणिक सत्र में कक्षा 1, कक्षा 6 और कक्षा 9 में प्रवेश लेने वाली लड़कियों को भी राशि मिलती है।

इसके अलावा, जिन लड़कियों ने चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान 10वीं/12वीं पास की है और डिग्री या दो वर्षीय डिप्लोमा में दाखिला लिया है, वे पर्याप्त लाभ के लिए पात्र हैं। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2024 न केवल वित्तीय सहायता प्रदान करती है, बल्कि शिक्षा को बढ़ावा देती है और कन्या भ्रूण हत्या और बाल विवाह जैसे मुद्दों से निपटने में मदद करती है, जिससे समाज में लड़कियों और महिलाओं को योगदान मिलता है।

कन्या सुमंगला योजना 2024 में सरकार ने घोषणा की है कि वर्ष 2024-25 से यूपी कन्या सुमंगला योजना 2024 के तहत दी जाने वाली राशि में 10,000 रुपये की वृद्धि की जाएगी। इसका अर्थ है कि सरकार ने 15,000 रुपये से 25,000 रुपये का कुल अनुदान बढ़ा दिया है। यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की बेटियों को जन्म से लेकर स्नातक तक की शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। शुरुआत में इस योजना के तहत छह चरणों में कुल 15,000 रुपये दिए जाते थे। लेकिन अब 25,000 रुपये दिए जा रहे हैं।

  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए परिवार का उत्तर प्रदेश का निवासी होना अनिवार्य है।
  • लाभार्थी के पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए और परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ केवल उन्हीं परिवारों को मिलेगा जिनके अधिकतम दो बच्चे हों।
  • योजना के अंतर्गत एक परिवार की अधिकतम दो लड़कियाँ लाभ उठा सकती हैं।
  • यदि किसी महिला की पहली संतान लड़की है और अगली बार जुड़वाँ लड़कियों को जन्म देती है, तो तीनों लड़कियाँ कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करेंगी।
  • यदि कोई परिवार किसी अनाथ लड़की को गोद लेता है, तो योजना में अधिकतम दो लाभार्थियों को अनुमति दी जाएगी, जिसमें परिवार के जैविक और कानूनी रूप से गोद लिए गए बच्चे दोनों शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2024 को 6 चरणों में बांटा गया है, यानी 6 चरणों तक पैसे दिए जाएंगे।

  • 01/04/2019 को या उसके बाद जन्म लेने वाली नवजात लड़कियों को ₹5,000 की राशि मिलेगी।
  • 01/04/2018 के बाद जन्म लेने वाली लड़कियों, जिनका एक साल के भीतर पूर्ण टीकाकरण हो चुका है, उन्हें ₹2,000 की राशि मिलेगी।
  • चालू शैक्षणिक सत्र में कक्षा 1 में प्रवेश लेने वाली लड़कियों को ₹3,000 मिलेंगे।
  • चालू शैक्षणिक सत्र में कक्षा 6 में प्रवेश लेने वाली लड़कियों को ₹3,000 प्रदान किए जाएंगे।
  • चालू शैक्षणिक सत्र में कक्षा IX में प्रवेश लेने वाली लड़कियों को ₹5,000 मिलेंगे।
  • चालू शैक्षणिक सत्र में 10वीं/12वीं पास करने वाली और स्नातक या दो वर्षीय डिप्लोमा में प्रवेश लेने वाली लड़कियों को ₹7,000 की राशि का लाभ मिलेगा।
Kanya Sumangala Yojana
Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana UP 2024: यूपी सरकार बेटियों को दे रही हैं 25 हजार रुपये, यहाँ से जाने आवेदन करने का तरीका! 3
  • नया पेज खुल जाएगा; “मैं सहमत हूँ” पर क्लिक करके जारी रखें।
  • योजना के लिए पंजीकरण फॉर्म आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • सभी आवश्यक जानकारी भरें और “एसएमएस ओटीपी भेजें” पर क्लिक करें।
  • अपने मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  • “सत्यापन और साइन इन” पर क्लिक करें।
  • खुले पेज पर अपना उपयोगकर्ता नाम, कैप्चा कोड और आईडी दर्ज करें. फिर, “साइन इन” पर क्लिक करें।
  • सुमंगला योजना पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा।
  • बालिका के बारे में पूछी गई सभी जानकारी भरें।
  • बैंक पासबुक की पीडीएफ अपलोड करें।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, “GO” पर क्लिक करें।
  • यदि आप पहली बेटी के लिए आवेदन भरना चाहते हैं, तो “बालिका-1” पर क्लिक करें।
  • दूसरी बालिका के आवेदन के लिए, “बालिका-2” पर क्लिक करें। भरा हुआ आवेदन पत्र खुल जाएगा; आवश्यक विवरण दर्ज करें। फॉर्म को पूरी तरह से भरने के बाद उसे सबमिट कर दें। इस तरह आप आवेदन कर सकते हैं।

जो लोग कन्या सुमंगला योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने में असमर्थ हैं, उनके लिए कन्या सुमंगला योजना ऑफ़लाइन आवेदन जमा करने का विकल्प प्रदान करती है। उम्मीदवार व्यक्तिगत रूप से आवेदन करने के लिए बीडीओ, एसडीएम या प्रोबेशनरी ऑफिसर जैसे संबंधित कार्यालयों में जा सकते हैं। कार्यालय में, आवेदक कन्या सुमंगला योजना आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं, और सभी आवश्यक जानकारी भर सकते हैं। फॉर्म के साथ, आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे। भरे हुए फॉर्म और दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, आवेदन उसी कार्यालय में जमा करना होगा।

आवेदन जमा करने के बाद, कुछ दिनों के अंदर, लाभ राशि आवेदक के बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी। यह ऑफ़लाइन आवेदन प्रक्रिया उन लोगों के लिए एक विकल्प प्रदान करती है, जिन्हें ऑनलाइन आवेदन प्रक्रियाओं में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, जिससे सभी को कन्या सुमंगला योजना 2024 का लाभ उठाने का अवसर मिलता है।

  • उत्तर प्रदेश के महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
    मुख्य पृष्ठ दिखाई देगा।
  • “नई सुविधाएँ/रिपोर्ट” अनुभाग के अंतर्गत, “अपना लॉगिन आईडी खोजें” विकल्प पर क्लिक करें।
  • आपका कैप्चा कोड और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • “मोबाइल नंबर सत्यापित करें” बटन को चुनें।
  • आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर आपका लॉगिन आईडी दिखाई देगा।

महिला सुमंगला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. वेबसाइट खोलें, मुख्य पृष्ठ दिखाई देगा।
  2. “मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के सुचारू कार्यान्वयन के लिए दिशा-निर्देश” पर क्लिक करें।
  3. एक नया पेज खुलेगा जिसमें दिशानिर्देश पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध होंगे।
  4. यदि आप गाइड डाउनलोड करना चाहते हैं, तो सबसे ऊपर दिए गए डाउनलोड विकल्प पर क्लिक करें।

उत्तर प्रदेश के महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. वेबसाइट खोलें, मुख्य पृष्ठ दिखाई देगा।
  2. “अधिकारी लॉगिन करें” लिंक ढूंढें और क्लिक करें।
  3. एक नया पेज खुलेगा। यहाँ पर आप अपनी भूमिका और राज्य का चयन करें।
  4. अपना कैप्चा कोड और पासवर्ड दर्ज करें।
  5. “सबमिट” बटन को चुनें।
  6. इसके बाद, अधिकारी लॉग इन कर सकेंगे।

महिला सुमंगला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. वेबसाइट खोलें, होम पेज दिखाई देगा।
  2. मुख्य पृष्ठ पर, “नए फीचर्स / रिपोर्ट्स” अनुभाग को देखें।
  3. “नए नागरिक पंजीकरण के लिए निर्देश” पर क्लिक करें।
  4. नागरिक पंजीकरण निर्देशिका पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड की जा सकती है।
  5. मार्गदर्शन को अपने डिवाइस पर डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड विकल्प पर क्लिक करें।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2024 के तहत लाभ की प्रत्येक श्रेणी के लिए आवेदक व्यक्तिगत रूप से आवेदन कर सकते हैं। यदि कोई आवेदक पहली श्रेणी में लाभ के लिए आवेदन करने से चूक जाता है, तो भी वे अपने बच्चे के कक्षा 1 में प्रवेश करने पर लाभ उठा सकते हैं, जो तीसरी श्रेणी में आता है।

इस तरह, भले ही कोई आवेदक शुरू में आवेदन करने में असमर्थ हो, फिर भी वे बाद के चरण में योजना का लाभ उठा सकते हैं। यह योजना विभिन्न शैक्षिक मील के पत्थरों पर वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है, जिससे आवेदक अपनी परिस्थितियों के अनुसार इनमें से किसी भी चरण में शामिल हो सकते हैं और लाभ उठा सकते हैं।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना क्या है?

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसका उद्देश्य लड़कियों की शिक्षा और विकास को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत पात्र परिवारों को विभिन्न शैक्षिक मील के पत्थरों पर वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।


अगर पहली संतान लड़की है और अगली बार जुड़वाँ लड़कियों का जन्म होता है, तो क्या तीनों को लाभ मिलेगा?

हां, अगर किसी महिला की पहली संतान लड़की है और अगली बार जुड़वाँ लड़कियों को जन्म देती है, तो तीनों लड़कियों को कन्या सुमंगला योजना के तहत लाभ मिलेगा।


अगर कोई परिवार किसी अनाथ लड़की को गोद लेता है, तो क्या उसे भी योजना का लाभ मिलेगा?

हां, अगर कोई परिवार किसी अनाथ लड़की को गोद लेता है, तो योजना में अधिकतम दो लाभार्थियों को अनुमति दी जाती है, जिसमें परिवार के जैविक और कानूनी रूप से गोद लिए गए बच्चे दोनों शामिल हैं।