PM Jeevan Jyoti Bima Yojana 2024 : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत सिर्फ 436/- रूपए में मिलता है 02 लाख का बीमा !

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana 2024:- केंद्र सरकार ने 2015-16 के बजट के दौरान एक योजना का ऐलान किया था जिसका नाम है ‘प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना’. इस योजना के अंतर्गत यदि किसी का निधन हो जाता है, तो उसे बीमा कवर प्राप्त होता है। अगर आपको इस योजना के बारे में जानकारी नहीं है, तो हमारे साथ जुड़े रहें। हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana साल 2015 में शुरू की गई थी

सरकार देश के नागरिकों के लिए अनेक प्रकार की स्कीमें लागू कर रही है जो उनकी आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा में मदद करती हैं। एक ऐसी ही योजना है ‘प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना’ (PM Jeevan Jyoti Bima Yojana), जिसके तहत हर व्यक्ति को लाभ मिलता है। इस बीमा योजना में सालाना एक बार बहुत कम प्रीमियम देकर पॉलिसी खरीदी जा सकती है। यह योजना सरकार ने 2015 में शुरू की थी, और इसे हर वर्ष भुगतान कर लोग खरीद सकते हैं ताकि उन्हें इंश्योरेंस का लाभ मिल सके।

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana के तहत खाताधारक के खाते से ऑटो डेबिट होता है बीमा प्रीमियम

इस योजना के अंतर्गत, अगर किसी कारण से कोई व्यक्ति मर जाता है, तो रुपये 2 लाख का जीवन बीमा कवर मिलेगा, जिसके लिए प्रति वर्ष 436 रुपये का प्रीमियम देना होगा। बीमा प्रीमियम खाताधारक के खाते से ऑटो डेबिट हो जाएगा। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) एक बीमा योजना है जो किसी भी कारण से मृत्यु होने पर जीवन बीमा कवर प्रदान करती है। इस योजना का कवर एक साल का होता है और हर साल रिन्यू किया जा सकता है। बैंकों और डाकघरों के माध्यम से यह योजना प्रदान की जाती है और इसके जरिए जीवन बीमा कंपनियाँ बीमा प्रदान करती हैं।

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana में इस आयु सीमा के लोग हो सकते हैं पॉलिसी में शामिल

इस योजना में शामिल होने के लिए वे लोग उपयुक्त हैं जिनकी आयु 1850 साल के बीच है। यदि किसी व्यक्ति के पास एक से अधिक बैंक खाते हैं, तो वह सिर्फ एक खाते से ही इस योजना में शामिल हो सकता है। योजना की पॉलिसी की अवधि 1 जून से अगले वर्ष के 31 मई तक होती है।

क्या रहेगी नामांकन प्रणाली

बीमा का समापन किस प्रकार होता है

  • योजना के अंतर्गत, जब किसी व्यक्ति की आयु 55 वर्ष होती है (उनके जन्मदिन के आसपास), तो उनकी मृत्यु के मामले में बीमा कवर उपलब्ध होगा। हालांकि, यदि व्यक्ति 50 वर्ष की आयु से ऊपर हो, तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • बैंक खाते के बंद होने या बीमा को जारी रखने के लिए पर्याप्त धन न होने की स्थिति में भी योजना का लाभ प्राप्त नहीं किया जा सकता है।
  • इस योजना के तहत, विभिन्न कवरेज के मामले में बीमा कवर 2 लाख रुपये तक सीमित हो सकता है और प्रीमियम खाताधारक के खाते से कटवाया जा सकता है।

ऑटो डेबिट प्रीमियम के लिए अकाउंट में रखे पर्याप्त राशि

अगर किसी को दुर्घटना हो जाती है, तो उन्हें दुर्घटना के 30 दिनों के भीतर अपना दावा प्रस्तुत करना चाहिए। योजना में पहले से नामांकित ग्राहकों को योजना के निर्देशानुसार पात्रता बनाए रखने के लिए हर बरसी के 31 मई तक अपने खाते में पर्याप्त धन जमा रखना आवश्यक है। इसका मतलब है कि आपके खाते में ऑटो डेबिट प्रीमियम के लिए पर्याप्त पैसा होना चाहिए।

2 thoughts on “PM Jeevan Jyoti Bima Yojana 2024 : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत सिर्फ 436/- रूपए में मिलता है 02 लाख का बीमा !”

Comments are closed.