Majhi Kanya Bhagyashree yojana 2024: इस योजना के तहत आपकी बेटी को मिल सकते हैं 50 हजार रूपये जाने क्या है पूरी योजना

Majhi Kanya Bhagyashree yojana 2024:- इसका शुभारंभ 1 अप्रैल 2016 को महाराष्ट्र सरकार ने किया, जिसका Objective महिलाओं को अधिक शिक्षा देना और लड़कियों के अनुपात में सुधार करना था। राज्य के माता-पिता जो एक लड़की के जन्म होने के एक वर्ष के भीतर नसबंदी करवाते हैं, तो सरकार Bank में 50 हजार रुपये बालिका के नाम पर जमा करेगा। Majhi Kanya Bhagyashree yojana 2024 के तहत, अगर माता पिता ने दूसरी बेटी के जन्म के बाद परिवार नियोजन अपनाया है, तो नसबंदी कराने के बाद दोनों लड़कियों के नाम पर बैंक में 25000 से 25000 रुपये जमा होंगे। इसलिय इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़े।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
योजना का नामMajhi Kanya Bhagyashree Yojana 2024
इनके द्वारा शुरू की गयीमहाराष्ट्र सरकार द्वारा
लॉन्च की तारीक1 अप्रैल 2016
लाभार्थीएक व्यक्ति की दो बेटियों को लाभ प्रदान किया जायेगा।
उद्देश्यमहाराष्ट्र की लड़कियों के जीवन स्तर को ऊपर उठाना

महाराष्ट्र निवासी एक व्यक्ति की दो बेटियों को ही इस योजना से लाभ मिलेगा। Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2024 के अनुसार, माता पिता को पहली बेटी के जन्म के बाद एक वर्ष के भीतर नसबंदी करनी होगी और दूसरी बेटी के जन्म के छह महीने के भीतर नसबंदी करनी होगी। इस कार्यक्रम का लक्ष्य पहले गरीबी रेखा से नीचे के (BPL) परिवार था, जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपये से अधिक थी। Maharashtra Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2024 का विजेता था।

इस योजना के तहत बालिका परिवार की वार्षिक आय को 1 लाख से 7.5 लाख रुपये कर दिया गया है, जैसा कि हाल ही में लागू की गई नीति है। Maharashtra में रहने वाले परिवारों की वार्षिक आय 7.5 लाख रुपये है, यानी 7.5 लाख रुपये प्रति परिवार, इस योजना के पात्र होंगे। Sukanya Samriddhi Yojana के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

जैसा कि आप जानते हैं, कई लोग लड़कियों को बोझ समझते हैं, उनका लिंग निर्धारण करते हैं और उनकी भ्रूण हत्या करते हैं. ऐसे हालात को देखते हुए, महाराष्ट्र सरकार ने 2024 में Maharashtra Majhi Bhagyashree Kanya Yojana शुरू किया, जिसका उद्देश्य लड़कियों के अनुपात में सुधार लाना है और कन्या भूर्ण हत्या को रोकना है। 2024 तक, MKBY लड़कियों को शिक्षा की ओर प्रेरित करेगा और राज्य के लोगों के नकारात्मक विचार बदलेगा।इस योजना से बेटियों का भविष्य सुरक्षित करना।

लड़की को इस परियोजना से ब्याज का पैसा नहीं मिलेगा। लड़कियों को पहली बार ब्याज मिलेगा जब वे छह साल की होंगी और दूसरी बार जब वे बारह साल की होंगी। लड़की को पूरी रकम मिलने का अधिकार होगा जब वह 18 वर्ष की हो जाएगी।) उत्तरदायी होगी। महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री कार्यक्रम का पूरा लाभ लेने के लिए लड़की को 10 वीं पास और अविवाहित होना चाहिए। राज्य के माता-पिता को इस योजना का लाभ उठाना होगा तो आवेदन करना होगा।

लड़की या उसकी माँ के नाम पर बैंक खाता खोला जाएगा। राज्य सरकार द्वारा बालिका के नाम पर समय-समय पर धनराशि इसी खाते में स्थानांतरित की जाएगी।

  • योजना का लाभ एक परिवार की दो बेटियों को मिलेगा।
  • 2024 की माझी कन्या भाग्यश्री योजना के अंतर्गत, लाभार्थी लड़की और उसकी माँ के नाम पर National Bank में एक संयुक्त opened account जाएगा. इस कार्यक्रम से दोनों को एक लाख रुपये का दुर्घटना बीमा और 5000 रुपये का अतिरिक्त ड्राफ्ट मिलेगा।
  • इस योजना के अनुसार, यदि आप एक लड़की के जन्म के बाद परिवार नियोजन (नसबंदी) करवा लेते हैं सरकार 50,000 रुपये देगी।
  • अगर आप दो लड़कियों के जन्म के बाद परिवार नियोजन करवा लेते हैं दोनों को सरकार से 25 से 25 हजार रुपये मिलेंगे।
  • Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2024 में राज्य सरकार लड़की की शिक्षा के लिए धन दे सकती है।
  • सरकार ने परिवार की वार्षिक आय सीमा को 1 लाख से 7.5 लाख कर दी है ताकि अधिक से अधिक परिवार इस योजना का लाभ उठा सकें।
  • इस योजना के अनुसार, लड़कियों के माता-पिता को पहली लड़की के जन्म के एक वर्ष के भीतर या दूसरी लड़की के जन्म के छह महीने के भीतर नसबंदी कराना होगा।
  • आवेदक महाराष्ट्र में स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • यदि किसी व्यक्ति की दो लड़कियां हैं, तो उसकी छोटी कन्या Bhagyashree Scheme से फायदा उठा सकती है।
  • योजना पहले से जन्मीं दोनों लड़कियों को भी फायदा नहीं होगा अगर तीसरा बच्चा होता है।
  • आवेदक का आधार कार्ड (applicant’s aadhar card)
  • माता या लड़की का बैंक अकाउंट पासबुक (Mother’s or daughter’s bank account passbook)
  • निवास प्रमाण पत्र (Address proof)
  • आय प्रमाण पत्र (income certificate)
  • मोबाइल नंबर (mobile number)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (passport size photo)

महाराष्ट्र शासन विभाग की official website पर जाकर माझी कन्या भाग्यश्री योजना की आवेदन पत्र PDF को download करना होगा जो राज्य के लाभार्थी इस MKBY 2024 के तहत आवेदन करना चाहते हैं। आपको आवेदन form download करने के बाद सभी जानकारी भरनी होगी, जैसेName, Address, Parents Name, Girl’s date of birth and mobile number। पूर्ण विवरण भरने के बाद, आपको फॉर्म के साथ सभी documents को महिला और बाल विकास कार्यालय में जाकर जमा करना होगा। इस तरह, आपकी कन्या भाग्यश्री योजना में आवेदन पूरा होगा।

Majhi Kanya Bhagyashree योजना क्या है?

माझी कन्या भाग्यश्री योजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक लाभार्थी योजना है जो मातृत्व सहायता, शिक्षा, और विवाह संबंधित लाभ के साथ गरीब और असमर्थ परिवारों की कन्याओं को समर्थ बनाने का उद्देश्य रखती है।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना के लिए योग्यता में क्या है?

माझी कन्या भाग्यश्री योजना के लिए योग्यता में गरीबी रेखा के नीचे आने वाले गरीब और असमर्थ परिवारों की कन्याएँ होती हैं।

क्या माझी कन्या भाग्यश्री योजना में पंजीकरण करवाने के लिए कोई शुल्क लगता है?

नहीं, माझी कन्या भाग्यश्री योजना में पंजीकरण करवाने के लिए कोई भी शुल्क नहीं लगता है।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना के तहत क्या लाभ मिलता है?

माझी कन्या भाग्यश्री योजना के तहत कन्याओं को महिला आवास योजना, शिक्षा आवंटन, विवाह सहायता, और अन्य सरकारी लाभों का लाभ प्रदान किया जाता है।