DDA Housing Scheme 2024: दिल्ली में 11.5 लाख रुपये में मिल रहे फ्लैट, DDA की हाउसिंग स्कीम में ऐसे करें आवेदन

DDA Housing Scheme 2024:- 5 मार्च, 2024 को दिल्ली विकास प्राधिकरण (D.D.A) के शानदार अपार्टमेंटों की Online नीलामी के तीसरे चरण की शुरुआत होगी। द्वारका सेक्टर 19बी में पेंटहाउस उनमें से एक हैं। 28 फरवरी को ऑनलाइन नीलामी के लिए पंजीकरण खुले। 5 जनवरी को 296 इकाइयों के लिए ई-नीलामी का प्रारंभिक दौर था, जिनमें से 274 आरक्षित थे। 5 फरवरी को हुई ई-नीलामी के दूसरे चरण में 707 इकाइयां बोली के लिए थीं। DDA Housing Scheme से संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए नीचे पढ़ें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने आपको उचित कीमत पर एक शानदार संपत्ति खरीदने का एक और मौका प्रदान किया है। डीडीए की लक्जरी अपार्टमेंट ई-नीलामी अपने तीसरे चरण में प्रवेश कर गई है, जो आज, 5 मार्च से शुरू हुई। डीडीए की फेस्टिवल स्पेशल हाउसिंग स्कीम 2023 के हिस्से के रूप में 32,000 फ्लैटों को कई श्रेणियों के तहत बिक्री के लिए सूचीबद्ध किया गया है !

जिसमें पेंटहाउस, सुपर एचआईजी (उच्च आय समूह) शामिल हैं। , HIG, MIG (मध्य आय समूह), LIG (निम्न आय समूह), और EWS (आर्थिक कमजोर वर्ग)। पेंटहाउस, सुपर एचआईजी फ्लैट, HIG, फ्लैट और MIG अपार्टमेंट कई चरणों में ई-नीलामी के माध्यम से पेश किए जा रहे हैं। एलआईजी और ईडब्ल्यूएस अपार्टमेंट का वितरण पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर किया जाता है।

नाम का योजना DDA Housing Scheme
किसके द्वारा शुरू किया गयादिल्ली विकास प्राधिकरण
लाभार्थियों (Beneficiaries)दिल्ली के निवासी
उद्देश्य (Objective)किफायती दरों पर शानदार अपार्टमेंट की पेशकश करना
तीसरे चरण की शुरुआतMarch 5, 2024
Registration ProcessOnline/Offline
Official Websitehttps://dda.gov.in/

डीडीए हाउसिंग स्कीम का मुख्य उद्देश्य उन लोगों को आवास विकल्प प्रदान करना है जो आर्थिक रूप से संघर्ष कर रहे हैं। प्रत्येक दिल्लीवासी को घर के स्वामित्व के सपने को साकार करने में सक्षम बनाने के लक्ष्य के साथ, यह सरकारी परियोजना अधिक उचित कीमतों पर आवास उपलब्ध कराती है। यह कार्यक्रम थोड़ी अधिक आय वाले परिवारों को भी कवर करता है, ताकि कोई भी परिवार रहने के लिए जगह के बिना न बचे।

योजना के हिस्से के रूप में पेंटहाउस, एचआईजी फ्लैट और एमआईजी फ्लैट सहित अधिकतम 257 इकाइयों को ई-नीलामी के लिए रखा जाएगा। नीलामी में बिक्री के लिए 123 HIG 3 BHK फ्लैट और 132 2BHK एमआईजी फ्लैट के साथ दो लक्जरी डुप्लेक्स Penthouse शामिल हैं।

DDA Housing Scheme द्वारा समाज के विभिन्न वर्गों को कई लाभ प्रदान किए जाते हैं जो इस प्रकार हैं:

  • यह कार्यक्रम आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि वाले उन लोगों को आवास प्रोत्साहन प्रदान करता है जिन्हें दिल्ली में संपत्ति खरीदने में कठिनाई होती है।
  • दिल्ली एनसीआर निवासियों को रियायती मूल्य पर फ्लैट उपलब्ध हैं।
  • इस कार्यक्रम के माध्यम से कई लोगों की घर खरीदने की ambition को साकार किया जाना है।
  • चूंकि आवंटन प्रक्रिया एक स्वचालित ड्रा के माध्यम से की जाती है, इसलिए धोखाधड़ी गतिविधि की संभावना कम हो जाती है।
  • अर्हता प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को लगभग 5 लाख रुपये की महत्वपूर्ण छूट मिलती है।
  • नए फ्लैट जो पार्किंग और लिफ्ट सेवाओं से सुसज्जित हैं, 5 लाख रुपये की छूट के पात्र हैं।

एक पेंटहाउस का आरक्षित मूल्य 5 करोड़ रुपये है। एमआईजी 2BHK इकाइयों के लिए आरक्षित मूल्य 1.2 करोड़ रुपये है, जबकि एचआईजी अपार्टमेंट के लिए कीमत 2.05 करोड़ रुपये है। द्वारका सेक्टर 19B HIG Apartment और Duplex Penthouse का घर है। 11 इमारतों के साथ, आवासीय परिसर का निर्माण 700 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर किया गया था।

डीडीए हाउसिंग योजना के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • जब फ्लैट बुक किया गया था, तो उनकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • ईडब्ल्यूएस अपार्टमेंट के लिए, एक परिवार की वार्षिक आय रुपये से अधिक नहीं हो सकती। 10 लाख. हालाँकि, अन्य अपार्टमेंट के लिए कोई निर्दिष्ट आय आवश्यकताएँ नहीं हैं।
  • उम्मीदवार के पास पैन कार्ड होना चाहिए
  • आवेदक के पास एक वैध और सक्रिय बैंक खाता होना चाहिए
  • ऐसे व्यक्ति जो दिल्ली, दिल्ली छावनी या नई दिल्ली के किसी भी महानगरीय क्षेत्र में 67 वर्ग मीटर से अधिक आकार के आवासीय भूखंड या अपार्टमेंट के मालिक नहीं हैं या पट्टे पर नहीं हैं।
  • पत्नी और पति दोनों स्वतंत्र रूप से कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि ड्राइंग में दोनों को चुना गया है, तो केवल एक ही फ्लैट रख सकेगा।

बोली लगाने से पहले, प्रतिभागियों को ई-नीलामी प्लेटफॉर्म, https://eservices.dda.org.in/ पर पंजीकरण करना होगा और प्रत्येक फ्लैट के लिए 2,500 रुपये का भुगतान करना होगा जिसे वे खरीदना चाहते हैं। पंजीकरण पर उम्मीदवारों से एचआईजी के लिए 15 लाख रुपये, पेंटहाउस के लिए 25 लाख रुपये और एमआईजी फ्लैटों के लिए 10 लाख रुपये की बुकिंग जमा राशि आवश्यक है।

क्या आवासीय स्थानों के लिए लॉन्चिंग ड्रा होता है?

हां, आवासीय स्थानों के लिए लॉन्चिंग ड्रा होता है जिसमें चयनित लाक्ष्य अनुसार आवास प्रदान किया जाता है।

आवास की कीमत क्या होती है?

आवास की कीमत आवास के आकार, स्थान, और अन्य विशेषताओं पर निर्भर करती है।

आवेदन कैसे करें?

आवेदन ऑनलाइन या ऑफ़लाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है, जो आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होता है।