DA Hike News 2024: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, इतना बढ़ेगा महंगाई भत्ता

DA Hike News 2024:- इस साल केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी की गई है, जिससे सभी के चेहरे पर खुशी है। इस बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता 50% पर पहुंच गया है, जबकि अन्य सरकारी और केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते में 25% की बढ़ोतरी हुई है। हालांकि, केंद्र सरकार DA को बेसिक सैलरी में मर्ज करेगी या नहीं, यह एक अहम सवाल है जिसका जवाब सरकारी कर्मचारियों को पता होना चाहिए। इस लेख में हम आपको DA Hike News से जुड़ी अहम जानकारी देंगे, इसलिए अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं तो इसे पूरा पढ़ना बेहद जरूरी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

साल 2024 में सरकार ने अपने सभी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में करीब 50 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. इस बढ़ोतरी की वजह से अन्य भत्तों में भी बढ़ोतरी हुई है. जानकारी के लिए बता दें कि बढ़े हुए महंगाई भत्ते के तहत चाइल्ड एजुकेशन अलाउंस (सीईए) में भी बढ़ोतरी हुई है और हॉस्टल सब्सिडी में भी 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है !

ध्यान देने योग्य है कि लंबे समय से केंद्रीय और सरकारी कर्मचारियों के मन में महंगाई भत्ते को लेकर कई सवाल थे. इन सभी सवालों के जवाब देने के लिए कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने स्पष्टीकरण जारी किया है. इस ज्ञापन में कर्मचारियों के सभी सवालों का जवाब दिया गया है !

यहां हम आपको बताना चाहेंगे कि 1 जनवरी 2024 को केंद्र सरकार ने अपने सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 50% की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद इन कर्मचारियों के बच्चों के शिक्षा भत्ते और हॉस्टल सब्सिडी को लेकर कई सवाल उठने लगे थे। इन सवालों को ध्यान में रखते हुए विभाग ने 25 अप्रैल 2024 को एक विज्ञापन जारी कर महंगाई भत्ते के नियमों को स्पष्ट किया था। इसमें बढ़ोतरी करके विभाग ने यह सुनिश्चित किया है कि सरकारी कर्मचारियों के बच्चों को शिक्षा भत्ता और हॉस्टल सब्सिडी का लाभ मिलेगा। इस प्रकार जब डीए में 50% की बढ़ोतरी होगी तो अन्य भत्ते भी अपने आप 25% बढ़ जाएंगे।

DA Hike News को लेकर विभाग के ज्ञापन में साफ तौर पर कहा गया है कि बच्चों की शिक्षा भत्ता और हॉस्टल सब्सिडी में बढ़ोतरी की जाएगी। अब से केंद्रीय कर्मचारियों को हर महीने 2812.5 रुपये की निश्चित राशि के रूप में बच्चों की शिक्षा भत्ता मिलेगा। इसके साथ ही सरकारी कर्मचारी अब चाहे जितना भी खर्च करें, उन्हें हर महीने यह भत्ता मिलेगा।

इसके साथ ही ज्ञापन में इस बात पर भी प्रकाश डाला गया है कि सरकारी कर्मचारियों के दिव्यांग बच्चों के लिए बाल शिक्षा भत्ता दोगुना किया जाएगा। इसकी राशि 5625 रुपये होगी, जो हर महीने तय होगी। खास तौर पर दिव्यांग महिलाओं को उनके बच्चों की देखभाल के लिए विशेष भत्ता भी दिया जाएगा, जिसकी राशि बढ़ाकर 3750 रुपये कर दी गई है।

मार्च के पहले सप्ताह में सरकारी कर्मचारियों का डीए और पेंशनर्स का डीआर 4% से बढ़ाकर 50% करने की घोषणा की गई थी। इसके बाद कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा था कि सरकार महंगाई भत्ते को बेसिक सैलरी में मर्ज कर सकती है। यह बढ़ोतरी इसलिए की जा रही है क्योंकि पिछले साल 4% की बढ़ोतरी के बाद यह 50% की सीमा पर पहुंच गया था। हालांकि, केंद्र सरकार ने इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, इसलिए बेसिक सैलरी को डीए में मर्ज करने की संभावना के बारे में सरकारी अधिकारी ही जान सकते हैं।

DA Hike News क्या है?

महंगाई भत्ता (DA) एक प्रकार का भत्ता है जो सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों को महंगाई के प्रभाव को कम करने के लिए प्रदान किया जाता है। यह उनकी बेसिक सैलरी का एक निश्चित प्रतिशत होता है।

DA बढ़ोतरी का लाभ किसे मिलता है?

DA बढ़ोतरी का लाभ केंद्रीय और राज्य सरकारी कर्मचारियों, पेंशनधारकों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के कर्मचारियों को मिलता है।

DA Hike News से सैलरी पर क्या प्रभाव पड़ता है?

DA बढ़ोतरी के बाद सरकारी कर्मचारियों की कुल सैलरी बढ़ जाती है क्योंकि DA उनकी बेसिक सैलरी का हिस्सा होता है।