Abua Awas Yojana 2nd Installment 2024: अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त जल्द जारी होगी, निर्देश हुए जारी!

Abua Awas Yojana 2nd Installment:- अबुआ आवास योजना के तहत झारखंड के नागरिकों को अपना घर बनाने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना का उद्देश्य उन लोगों की मदद करना है जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है या फिर जो कच्चे मकान में रह रहे हैं। हाल ही में, सरकार ने इस योजना की पहली किस्त लाभार्थियों के बैंक खातों में भेज दी है। अब झारखंड सरकार ने अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त की राशि जारी करने की घोषणा की है। यह दूसरी किस्त 25,000 लाभार्थियों के बैंक खातों में भेजी जाएगी और इसकी राशि 50,000 रुपये होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आप झारखंड के निवासी हैं और आपने Abua Awas Yojana के तहत आवेदन किया है तथा पहली किस्त प्राप्त कर चुके हैं, तो आप अब दूसरी किस्त का इंतजार कर सकते हैं। आप सरकार द्वारा जारी की गई अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त की सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। जिन लोगों का नाम इस सूची में शामिल होगा, उन्हें इस योजना के दूसरे चरण में लाभ मिलेगा।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त से संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे। अगर आप जानना चाहते हैं कि अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त कब जारी की जाएगी, तो कृपया इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

झारखंड सरकार द्वारा Abua Awas Yojana की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत राज्य के उन परिवारों को 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, जिनके पास अपना घर नहीं है या वे कच्चे घर में रह रहे हैं। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा 2 लाख परिवारों को अपना घर प्रदान किया जाएगा। अब तक, इस योजना के पहले चरण में 1 लाख 90 हजार लोगों को लाभ दिया जा चुका है।

हाल ही में, 9 फरवरी 2024 को गोपाल मैदान में आयोजित एक कार्यक्रम में झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने 25,000 गरीब नागरिकों के बैंक खातों में आवास योजना की पहली किस्त हस्तांतरित की। इस योजना के तहत लाभार्थियों को 5 किस्तों में 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। झारखंड सरकार का लक्ष्य है कि 31 मार्च 2026 तक इस योजना के अंतर्गत सभी गरीब परिवारों को पक्का घर उपलब्ध कराया जाए।

इस योजना का लाभ उठाकर राज्य के नागरिक बिना किसी आर्थिक संकट का सामना किए अपना पक्का घर बना सकेंगे और अपना जीवन बेहतर तरीके से यापन कर सकेंगे।

आर्टिकल का नामAbua Awas Yojana 2nd Installment
किसके द्वारा शुरू की गईझारखंड सरकार द्वारा
लाभार्थी (Beneficiary)राज्य के नागरिक
उद्देश्य (Objective)गरीब परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराना
आर्थिक सहायता राशि2 लाख रुपए
दूसरी किस्त की राशि50 हजार रुपए
राज्यझारखंड
Process to view listOnline
Official websitehttps://pmayg.nic.in/

जानकारी के मुताबिक, Abua Awas Yojana की दूसरी किस्त 25,000 लोगों को दी जाएगी। क्योंकि पहली किस्त मिलने के बाद इन लाभार्थियों ने आगे के सभी आवश्यक काम पूरे कर लिए हैं। इस वजह से इन्हें दूसरी किस्त के रूप में 50,000 रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी। हालांकि, अभी दूसरी किस्त का चरण शुरू नहीं हुआ है, लेकिन सरकार द्वारा दूसरी किस्त के लाभार्थियों की सूची जारी कर दी गई है। जिन लोगों का नाम इस सूची में शामिल है, उन्हें दूसरे चरण के तहत लाभ दिया जाएगा।

अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त के तहत लाभार्थियों को 50,000 रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी, जो सीधे उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी।

झारखंड सरकारAbua Awas Yojana के तहत 25 हजार लोगों को दूसरी किस्त की राशि देगी। अबु आवास योजना के अंतर्गत 1 लाख 35 हजार लोग दूसरी किस्त पाने के पात्र नहीं हैं, जिसका कारण यह है कि इन लोगों ने पहली किस्त मिलने के बाद आगे कोई काम पूरा नहीं किया है। यदि उन्होंने काम किया है, तो अपने प्रधान को बुलाकर काम की फोटो अबु आवास योजना ऐप पर अपलोड नहीं की है।

अगर आप भी आवास योजना की दूसरी किस्त पाना चाहते हैं, तो पहली किस्त के पैसे से अपना घर बनाने के बाद आपको अपने प्रधान को बुलाकर उसकी फोटो अपलोड करनी होगी। इसके बाद आपकी फोटो को ब्लॉक, जिला या राज्य स्तर पर सत्यापित किया जाएगा और फिर आपको दूसरी किस्त का पैसा मिलेगा।

इस बार अबुआ आवास योजना के तहत सभी लोगों को लाभ नहीं मिलेगा, बल्कि इस बार बहुत से लोग इस योजना का लाभ पाने से वंचित रह गए हैं। दूसरे चरण का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जिनका नाम दूसरी सूची में शामिल होगा। अगर आपका नाम सूची में शामिल नहीं है, तो आपको इस चरण में लाभ नहीं दिया जाएगा। आपको सभी पात्रता और नियमों का पालन करते हुए अगले चरण में फिर से आवेदन करना होगा।

इसके बाद आपका नाम योजना की लाभार्थी सूची में जोड़ दिया जाएगा और आपको योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा। झारखंड सरकार द्वारा जारी की गई अबुआ आवास योजना की सूची में आप अपना नाम घर बैठे ऑनलाइन देख सकते हैं।

  • अगर आप अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त की राशि प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप अबुआ आवास योजना सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि आपको अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त की राशि दी जाएगी या नहीं।
Abua Awas Yojana
Abua Awas Yojana 2nd Installment 2024: अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त जल्द जारी होगी, निर्देश हुए जारी! 3
  • अबुआ आवास योजना सूची चेक करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहाँ आपको रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आप क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर लाभार्थी सूची के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • तब एक नया पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको योजना के ऑप्शन में अबुआ आवास योजना का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट का विकल्प चुनना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने अबुआ आवास योजना दूसरी किस्त सूची आ जाएगी।
  • जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। यदि आपका नाम सूची में शामिल है, तो अबुजा आवास योजना की दूसरी किस्त आपके बैंक खाते में जारी कर दी जाएगी।

मैं कैसे अपना नाम सूची में चेक कर सकता हूँ?

आप अपना नाम योजना की दूसरी किस्त सूची में ऑनलाइन चेक कर सकते हैं, इसके लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।


दूसरी किस्त की राशि क्या होगी?

योजना के दूसरे चरण के तहत, पात्र लोगों को 50,000 रुपये की राशि दी जाएगी।


दूसरी किस्त कितने लोगों को मिलेगी?

झारखंड सरकार द्वारा अबुआ आवास योजना के तहत दूसरी किस्त की राशि 25,000 लोगों को दी जाएगी।

1 thought on “Abua Awas Yojana 2nd Installment 2024: अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त जल्द जारी होगी, निर्देश हुए जारी!”

Comments are closed.