Post office Yojana For Girl 2024 : बेटियों के भविष्य के लिए शुरू की गई योजना !

Post office Yojana For Girl in Hindi 2024:- पहले के जमाने में हमारे समाज में बेटियों की स्थिति ठीक नहीं थी। बेटियों का जन्म लेना अच्छा नहीं माना जाता था और सब चाहते थे कि उनके घर में लड़का ही हो। सभी यह मानते थे कि बेटा ही परिवार का आगे बढ़ने वाला है, इसलिए बेटा ही पैदा होना चाहिए। लेकिन अब स्थिति बदल गई है। अब बेटियों को बराबर समझा जाता है और वे अब पीछे नहीं हैं। लड़कियों को अब लड़कों के समान माना जाता है, बल्कि कई मामलों में वे लड़कों से आगे भी हैं। शिक्षा से लेकर खेल तक, बेटियां अपने क्षेत्र में सबका नाम रोशन कर रही हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Post office Yojana For Girl in Hindi 2024

सरकार द्वारा बहुत सारी योजनाएं शुरू की जा रही हैं जो बेटियों और उनके परिवारों की मदद करने के लिए हैं। इन योजनाओं के तहत सीधे बेटियों और उनके परिवारों को लाभ मिलता है। अक्सर बेटी की शादी पर दहेज देने की चिंता होती है, लेकिन अब इसका समाधान मौजूद है। सरकार द्वारा बहुत सारी ऐसी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिनसे आप लाभ उठा सकते हैं। आज हम एक ऐसी योजना के बारे में बात कर रहे हैं जिसमें आप निवेश करके अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं।

Post office Yojana में 10 साल से कम उम्र की बेटी का खुलवा सकते हैं खाता

हां, बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की थी इस योजना के अंतर्गत आप अपनी बेटी के लिए पोस्ट ऑफिस में पैसे जमा कर सकते हैं, जिसके बदले में आपको अच्छा रिटर्न मिलता है। अगर आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम है, तो आप उसके नाम से पोस्ट ऑफिस या ऑथराइज्ड बैंक में खाता खोल सकते हैं। यह योजना पूरी तरह से सुरक्षित है और इसमें इन्वेस्टमेंट पर टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है।

Post office Yojana में 15 साल तक करना होता है निवेश

सुकन्या समृद्धि योजना में सालाना 7.6 फीसदी ब्याज मिलता है और इसमें ब्याज की कम्पाउंडिंग सालाना होती है। इस योजना में सालाना अधिकतम 1.50 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। यदि आपने 2022 में एसएसवाई अकाउंट खोला और हर साल अधिकतम राशि जमा की (जो 1.50 लाख रुपये है), तो 15 साल बाद बेटी की उम्र 21 साल होगी और उस समय यह रकम लगभग 66 लाख रुपये हो जाएगी। इससे आपको 43.43 लाख रुपये का फायदा होगा, जबकि आपका कुल निवेश 22.50 लाख रुपये रहेगा। इस योजना में आपको केवल 15 साल तक निवेश करना होता है, और उसके बाद आगे के 6 साल तक (यानी 21 की उम्र तक) ब्याज दिया जाता है।

Post office Yojana में कैसे खुलवाएं सुकन्या समृद्धि योजना में खाता

  • पोस्ट ऑफिस से सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोलने के लिए आवेदन फार्म प्राप्त करें।
  • अकाउंट खोलने के लिए बेटी का जन्म प्रमाणपत्र अनिवार्य है।
  • लीगल गार्डियन को पते का प्रमाण पत्र भी सबमिट करना होगा।
  • बैंक या पोस्ट ऑफिस में आपके दस्तावेज़ का सत्यापन होने के बाद अकाउंट खोला जाएगा।
  • अकाउंट खुलने के बाद आपको एक पासबुक भी दिया जाएगा।
  • पोस्ट ऑफिस के अलावा बैंकों में भी यह अकाउंट खोला जा सकता है।

1 thought on “Post office Yojana For Girl 2024 : बेटियों के भविष्य के लिए शुरू की गई योजना !”

Comments are closed.