Indian Railway Junior Engineer Vacancy 2024 : भारतीय रेलवे में जूनियर इंजीनियर के 7934 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी !

Indian Railway Junior Engineer Vacancy 2024:- रेलवे भर्ती बोर्ड ने जूनियर इंजीनियर के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। इसमें कुल 7934 पदों पर भर्ती होगी। इस भर्ती में महिला और पुरुष अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जूनियर इंजीनियर की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 30 जुलाई से शुरू होंगे और आवेदन की अंतिम तिथि 29 अगस्त है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रेलवे भर्ती बोर्ड ने यह नोटिस (03/2024) जारी किया है। इस भर्ती में जूनियर इंजीनियर जैसे कई पद शामिल हैं। कुल 7934 रिक्त पदों को भरा जाएगा। चयनित अभ्यर्थियों को पे मैट्रिक्स लेवल 6 के तहत 35400 रुपए प्रारंभिक वेतन मिलेगा। अभ्यर्थी जोन और कैटिगरी वाइज वैकेंसी की जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं। रेलवे जूनियर इंजीनियर के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 30 जुलाई से 29 अगस्त तक उपलब्ध होंगे।

Indian Railway Junior Engineer Vacancy के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी को संबंधित क्षेत्र में बीई, बीटेक या डिप्लोमा होना आवश्यक है। अभ्यर्थी शैक्षणिक योग्यता के बारे में विस्तृत जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन से देख सकते हैं।

Indian Railway Junior Engineer Vacancy के लिए आवेदन शुल्क

रेलवे जूनियर इंजीनियर की भर्ती में सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए है। इसमें सीबीटी प्रथम चरण की परीक्षा में शामिल होने पर 400 रुपए का रिफंड मिलेगा। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, एक्स सर्विसमैन, ईबीसी, ट्रांसजेंडर और सभी महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए है। इसमें भी प्रथम चरण की परीक्षा में शामिल होने पर 250 रुपए का रिफंड दिया जाएगा।

आयु सीमा:-

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 36 वर्ष तक होनी चाहिए। इसमें आयु की गणना 1 जनवरी 2025 को की जाएगी। आरक्षित वर्गों को सरकारी नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया:-

इस भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन कंप्यूटर आधारित सीबीटी परीक्षा के पहले और दूसरे चरण, दस्तावेज़ सत्यापन और मेडिकल पर आधारित किया जाएगा।

Indian Railway Junior Engineer Vacancy के लिए आवेदन प्रक्रिया

रेलवे जूनियर इंजीनियर की भर्ती के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जो लोग इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन पूरा देखना होगा। फिर वे रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरते समय सभी जानकारी सही तरीके से भरनी होगी। इसके बाद आवश्यक दस्तावेज़ जैसे पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने होंगे। फिर अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद, इसे फाइनल सबमिट करें और भविष्य के लिए प्रिंट आउट निकालकर सुरक्षित रखें।