Gram Sevak Bharti 2024:-ग्राम सेवक भर्ती समय-समय पर ग्राम पंचायतों में विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए की जाती है। इस भर्ती का Objective various पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करना है। ‘Gram Sevak Bharti’ का उद्देश्य स्थानीय आवश्यकताओं को पूरा करना है और रोजगार के अवसर देना है।अब तक, “Gram Sevak Bharti” का विज्ञापन जारी किया गया है, जो उम्मीदवारों को विभिन्न पदों पर नियुक्त करेगा, इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को उन पदों के लिए आवश्यक योग्यताओं की Confirmation करनी होगी। आप आज इस लेख में Gram Sevak Bharti के बारे में पूरी जानकारी पाएंगे, जिसकी मदद से आप आसानी से आवेदन कर सकेंगे।
Gram Sevak Bharti 2024 Notification
ग्राम सेवक भर्ती 2024 में LDA, stenographer और ग्राम सेवक जैसे कई पद जारी किए गए हैं। इस भर्ती के लिए Online आवेदन करना होगा, 14 मार्च 2024 से आवेदन शुरू हो गया है और 15 अप्रैल 2024 तक जारी रहेगा। इच्छुक लोग इसमें आवेदन कर सकते हैं।
इस समय सीमा से पहले, इच्छुक उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र को जमा करना होगा, ताकि बाद में कोई समस्या नहीं होगी।
Gram Sevak Bharti 2024 के लिए योग्यता
इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए कोई भी उम्मीदवार इन eligibility criteria को पूरा करना होगा। तभी वह इस भर्ती मे आवेदन के लिए पात्र माने जाएंगे।
- Gram Sevak Bharti के लिए आवेदन करने वालों की आयु 18 से 32 वर्ष होनी चाहिए।
- 1 जनवरी 2024 से आयु की गणना की जाएगी।
- 5वीं, 6वीं, 7वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए अलग-अलग Educational qualification आवश्यक है।
Gram Sevak Bharti 2024 के लिए आवेदन शुल्क
2024 में Gram Sevak Bharti के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा, जो उनकी शर्तों के अनुसार किया जाएगा।
- सामान्य वर्ग और निम्नवर्ग—100 रुपये
- अनुसूचित जाति और जनजाति—50 रुपये
Gram Sevak Bharti 2024 की चयन प्रक्रिया
- इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी होनी चाहिए।
- इस भर्ती में चयन से पहले उम्मीदवारों की योग्यता का Evaluation किया जाएगा।
- फिर उम्मीदवारों को ग्रामीण विकास से संबंधित कई विषयों पर लिखित परीक्षा देनी होगी।
- बाद में, उम्मीदवारों की योग्यता का मूल्यांकन करने के लिए कौशल परीक्षा या Interview हो सकता है।
- बाद में उम्मीदवारों के documents का सत्यापन किया जाएगा।
- योग्यता सूची, प्रदर्शन के आधार पर तैयार की जाएगी।
- चयनित उम्मीदवारों को फिर नियुक्ति के लिए Treatment परीक्षा देनी होगी।
- इस प्रक्रिया को पूरा करने पर Gram Sevak Bharti में उम्मीदवार चुना जाएगा।
Gram Sevak Bharti 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज
- आधार कार्ड (Aadhar card)
- पैन कार्ड (PAN Card)
- निवास प्रमाण पत्र (Residence Certificate)
- बैंक खाता पासबूक (Bank Account Passbook)
- शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र (Educational Qualification Certificate)
- आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
- जाति प्रमाण पत्र (Caste certificate)
- पासपोर्ट साइज़ फोटो और मोबाइल नंबर (Passport size photo and mobile number)
Gram Sevak Bharti 2024 के लिए आवेदन कैसे करें
जैसा कि हमने आपको बताया था, Gram Sevak Bharti 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 14 मार्च से शुरू हो गई है. यदि आप भी आवेदन करना चाहते हैं, तो नीचे दी गई विधि का पालन करें।
- आपको 2024 में Gram Sevak Bharti के लिए https://eastjaintiahills.gov.in पर जाना होगा।
- इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का “होम पेज” खुल जाएगा।
- आप होम पेज पर इस भर्ती का सीधा लिंक पाएंगे।
- इस भर्ती के नोटिफिकेशन पर क्लिक करने के बाद आपको इसे ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। अब “Apply Now” पर क्लिक करना है।
- इसके बाद Gram Sevak Bharti 2024 का “आवेदन फॉर्म” आपके सामने खुल जाएगा।
- अब आपको आवेदन फॉर्म भरकर सभी document upload करना होगा।
- अंत में, आपको अपनी शेर्णी के अनुसार “आवेदन free” का भुगतान करके आवेदन फॉर्म को “सबमिट” करना है।
Gram Sevak Bharti 2024 FAQs
ग्राम सेवक भर्ती क्या है?
ग्राम सेवक भर्ती एक सरकारी भर्ती प्रक्रिया है जो ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न पदों पर नौकरियों को भरने के लिए संचालित की जाती है।
ग्राम सेवक की जिम्मेदारियां क्या होती हैं?
ग्राम सेवक की मुख्य जिम्मेदारियां ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक, आर्थिक, और शैक्षिक विकास को संचालित करना, सरकारी योजनाओं का अनुपालन करना और ग्राम समुदाय की सेवाएं प्रदान करना होती है।
ग्राम सेवक भर्ती के लिए योग्यता क्या होती है?
ग्राम सेवक भर्ती के लिए योग्यता विभिन्न राज्यों या पंचायतों के अनुसार विभिन्न हो सकती है, लेकिन आमतौर पर उम्मीदवार को 10वीं या 12वीं कक्षा पास होना आवश्यक होता है।
ग्राम सेवक भर्ती की प्रक्रिया में क्या होता है?
ग्राम सेवक भर्ती की प्रक्रिया में आवेदन जमा किया जाता है, फिर लिखित परीक्षा, साक्षात्कार और अन्य चरणों के माध्यम से उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।