Minor Pan Card Apply Online 2024: घर बैठे बनाएं बच्चों का नया पैन कार्ड !

Minor Pan Card Apply Online:- आयकर विभाग जल्दी से जल्दी पैन कार्ड जारी कर रहा है क्योंकि यह भविष्य में लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा। पैन कार्ड सभी देशवासियों को दिया जा रहा है, केवल 18 वर्ष से ऊपर के लिए नहीं, जैसे कि कुछ लोग सोचते हैं। आयकर विभाग ने किसी भी उम्र की पाबंदी नहीं लगाई है, इसलिए हर उम्र के लोग पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। वे युवा, वृद्ध और नाबालिग बच्चों के लिए भी पैन कार्ड जारी कर रहे हैं क्योंकि यह पैन कार्ड उनकी शिक्षा और अन्य महत्वपूर्ण कार्यों में महत्वपूर्ण हो गया है। नाबालिग व्यक्तियों के लिए एक विशेष माइनर पैन कार्ड की सुविधा भी है।

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माइनर पैन कार्ड के लिए आप भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जैसे कि सामान्य पैन कार्ड के लिए किया जाता है। माइनर पैन कार्ड का विशेषता यह है कि यह सिर्फ बच्चों के लिए जारी किया जाता है। जब वे बड़े हो जाते हैं, तो उनका पैन कार्ड अपडेट करके सामान्य पैन कार्ड में बदल जाता है।

इस लेख के माध्यम से हम आपको माइनर पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं, ताकि आप आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकें और निश्चित समय में पैन कार्ड प्राप्त करके अपने बच्चों की शिक्षा और अन्य महत्वपूर्ण कार्यों में मदद कर सकें।

माइनर पैन कार्ड बच्चों की आवश्यकताओं के लिए जारी किया जाता है। इसमें सामान्य पैन कार्ड की तरह आयकर विभाग से संबंधित सभी कार्य पूरे किए जाते हैं, लेकिन इसमें केवल बच्चों की आवश्यकताओं के लिए सूक्ष्म कार्य होते हैं।

नाबालिकों के लिए यह पैन कार्ड बहुत महत्वपूर्ण होता है, जिससे उन्हें एडमिशन रिलेटेड कार्यों से लेकर खाता खोलने जैसे कार्यों में मदद मिलती है। अगर आपने अभी तक अपने बच्चों के लिए माइनर पैन कार्ड नहीं बनवाया है, तो इसे जल्दी से जल्दी बनवा लेना चाहिए।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • वैलिड मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि।

अगर आपने माइनर पैन कार्ड के लिए आवेदन कर दिया है या आवेदन करने की सोच रहे हैं, तो आपको बता दें कि इस प्रक्रिया में आपको न्यूनतम 24 घंटे और अधिकतम 15 दिनों के भीतर आपका पैन कार्ड जारी कर दिया जाएगा। यह पैन कार्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से उपलब्ध होगा।

आप अपने पैन कार्ड को ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण ऑनलाइन चरणों का पालन करना होगा। अगर इन निश्चित दिनों के अंतर्गत आपका पैन कार्ड नहीं मिलता है, तो आपको आयकर विभाग के हेल्पलाइन नंबर से संपर्क करना होगा और इस मामले में कार्रवाई करवानी होगी।

  • पहले आपको आयकर विभाग के ऑफिशल पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन लॉगिन करना होगा।
  • अगर आप पहली बार वहां जा रहे हैं, तो पंजीकरण करके आईडी और पासवर्ड प्राप्त करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद, आपको न्यू पेन के लिए ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपको न्यू पैन कार्ड के लिए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और एक नया पासवर्ड बनाना होगा।
  • अब आपको आवेदन पत्र भरने का ऑप्शन मिलेगा। यहां आप महत्वपूर्ण जानकारी भर सकते हैं।
  • आपको अपने सभी संबंधित दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करना होगा, और अपनी फोटो भी अपलोड करनी होगी।
  • सबमिट बटन दबाने से आपका आवेदन सबमिट हो जाएगा।
  • अब आपको निश्चित दिनों तक इंतजार करना होगा तकि आपको पैन कार्ड मिल सके।